Home / Car Insurance

Car Insurance

कार बीमा कारों के लिए बीमा है। इसका प्राथमिक उपयोग यातायात के टकराव से उत्पन्न शारीरिक क्षति या शारीरिक चोट के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है।

ऑटो बीमा क्यों महत्वपूर्ण है

ऑटो बीमा क्यों महत्वपूर्ण है

कार बीमा करवाना एक कानूनी आवश्यकता है जो आपके वाहन के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। यह उन लोगों की सुरक्षा करता है जो दुर्घटना के समय आपके वाहन में सवार होते हैं, साथ ही अन्य लोग भी शामिल होते हैं। कंपनी जितनी पुरानी होगी, वे उतनी ही स्थापित होंगी, और वे बेहतर सेवा प्रदान करेंगी।

ऑटो बीमा क्यों आवश्यक है?

कार बीमा होना आवश्यक है क्योंकि यह वाहन के नुकसान या अन्य ड्राइवरों, यात्रियों या पैदल चलने वालों को चोट लगने की स्थिति में आपके खर्चों को कवर करता है।

  • तुम्हें पता है कि तुम हर बार जब आप सड़क मारा संरक्षित कर रहे हैं।
  • आप अपने ऑटोमोबाइल की सुरक्षा कर रहे हैं, जो आपके जीवन का सबसे बड़ा निवेश है।
  • आपको उन मोटर चालकों से बचाता है जिनके पास स्वयं का बीमा नहीं हो सकता है।
  • न केवल दुर्घटनाओं और मौसम संबंधी घटनाओं के लिए भुगतान करता है, बल्कि बर्बरता और चोरी के लिए भी भुगतान करता है।
  • आपको दुर्घटना से संबंधित मुकदमे का सबसे बड़ा हिस्सा महसूस नहीं करना है।

यदि आपकी कार चोरी, बर्बरता या आग से नष्ट हो जाती है तो बीमा वित्तीय सहायता भी प्रदान कर सकता है। सबसे आवश्यक प्रकार की बीमा योजनाओं में से एक है जो अधिकांश लोगों की जरूरतों को पूरा करती है, ऑटो बीमा है। दुर्भाग्य से, यह एक आवश्यक बुराई है, और लोगों को यह महसूस नहीं होता है कि उनके पास वास्तव में यह तब तक है जब तक वे एक दुर्घटना में नहीं हैं। कार बीमा परिवार के अन्य सदस्यों की सुरक्षा के लिए है जो आपके वाहन का उपयोग भी कर सकते हैं। अन्य लोगों की संपत्ति और चिकित्सा खर्चों की रक्षा करने के लिए कवरेज होना आपके स्वयं के वित्तीय संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण है। इसके बिना, आपको नुकसान के लिए मुकदमा किया जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण ऑटो बीमा कवरेज?

यदि आप अपनी खुद की संपत्ति की रक्षा करना चाहते हैं, तो आपको भौतिक निस्तारण कवरेज खरीदना होगा ताकि आप गंभीर शारीरिक अवगुणों से सुरक्षित रहें।

  • टकराव की कवरेज: एक दुर्घटना में किसी अन्य वाहन को शामिल करने के बाद टक्कर बीमा कवरेज आपकी कार को नुकसान पहुंचा सकती है और एक कवर किए गए वाहन की मरम्मत या बदलने में मदद कर सकती है। टक्कर कवरेज एक वैकल्पिक बीमा राइडर है, हालांकि ValuePenguin आपको इसे अपनी पॉलिसी में शामिल करने की सलाह देता है। टकराव बीमा आपके स्वयं के वाहन की मरम्मत लागतों के लिए भुगतान करता है यदि यह पता चलता है कि आप दुर्घटना के लिए जिम्मेदार थे। टकराव की कवरेज आपकी कार की मरम्मत के लिए भुगतान करेगी जबकि बीमा कंपनी आपके निर्दोषता को साबित करने और उनके पैसे वापस पाने का प्रयास करती है।
  • व्यापक कवरेज: व्यापक कार बीमा कवरेज बर्बरता, चोरी और प्राकृतिक आपदाओं से नुकसान को कवर कर सकता है। व्यापक बीमा किसी अन्य वाहन को शामिल करने वाले दुर्घटना के उदाहरण में अतिरिक्त स्तर का कवरेज प्रदान कर सकता है। व्यापक बीमा के बारे में एक आम गलतफहमी यह है कि इसमें सब कुछ शामिल है। ऐसा नहीं होता। यह केवल गैर-टक्कर दुर्घटनाओं से ऑटोमोबाइल क्षति को कवर करता है और चोरी होने पर व्यक्तिगत आइटम, जैसे कि आपके बटुए या कार रेडियो को कवर नहीं करेगा।

मूल बातें जानिए:

यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है कि आप अपनी बीमा पॉलिसी की समीक्षा करें और सुनिश्चित करें कि आप बीमा पॉलिसी के सभी बिंदुओं को समझते हैं और किन परिस्थितियों में बीमा पॉलिसी आपकी रक्षा करेगी। विभिन्न प्रकार के कार बीमा के लिए अलग-अलग नीतियां हैं। यह आपकी उम्र, आपकी कार, आपकी वित्तीय आय आदि पर निर्भर हो सकता है। इन बातों पर ध्यान से विचार किया जाना चाहिए क्योंकि आप कभी नहीं जानते हैं कि एक दुर्घटना कब घटित हो सकती है जिससे आपको मुकदमा की लागत को पूरा करने के लिए अपनी कई संपत्ति खोनी पड़ सकती है। समझौता।

आपके प्रीमियम की राशि निर्धारित करने वाले कारक:

  • आयु
  • लिंग
  • व्यवसाय
  • ड्राइविंग इतिहास
  • दूरी तुम चलाओ
  • कार प्रकार

हालाँकि, यदि आप अपनी कार चला रहे हैं और कोई व्यक्ति आपको टक्कर मारता है, तो आप अपनी कटौती का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार नहीं हो सकते हैं; यह दूसरे ड्राइवर की बीमा कंपनी की ज़िम्मेदारी हो सकती है।

ऑटो बीमा के विभिन्न प्रकार क्या हैं

ऑटो बीमा के विभिन्न प्रकार क्या हैं

स्वास्थ्य बीमा के विपरीत, कार बीमा पॉलिसी वास्तव में अपने स्वयं के प्रीमियम और लाभों के साथ कई अलग-अलग प्रकार के कवरेज से बनी होती हैं। यदि आप ऑटो कवरेज के लिए खरीदारी कर रहे हैं, तो विभिन्न प्रकार के ऑटो बीमा और उनके कवरेज को जानना आपके लिए पॉलिसी का अधिकार पाने में एक महत्वपूर्ण कदम है। उपभोक्ताओं के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि सर्वोत्तम पॉलिसी पैकेज के निर्माण के लिए क्या कवर किया जा रहा है।

वाहन मालिकों का अधिकांश हिस्सा कार बीमा खरीदने के लिए चुनता है जो कवरेज के कुछ न्यूनतम मानकों को पूरा करता है। कार बीमा कंपनियां अन्य प्रकार के कार बीमा की पेशकश करती हैं जो कार दुर्घटना में किसी को चोट लगने या वाहन क्षतिग्रस्त होने पर अधिक सुरक्षा प्रदान कर सकती हैं। आपके लिए सर्वश्रेष्ठ कार बीमा पॉलिसी पर सही निर्णय लेने के लिए, आपको विभिन्न प्रकार के उपलब्ध कवरेज की बुनियादी समझ होनी चाहिए। यहाँ कुछ बुनियादी कार iwnsurance प्रकार हैं, वे कैसे काम करते हैं और वे क्या कवर करते हैं।

दायित्व कवरेज: देयता कवरेज को कार चलाने के लिए कानूनी आवश्यकता के रूप में माना जाता है। देयता ऑटो बीमा वास्तव में दो प्रकार के कवरेज का संयोजन है: बॉडी इंजरी (बीआई) और प्रॉपर्टी डैमेज (पीडी)। अधिकांश राज्यों में ड्राइव करने के लिए, मोटर चालकों के पास कुछ प्रकार की देयता कवरेज होनी चाहिए या वित्तीय जिम्मेदारी के किसी अन्य रूप को प्रदर्शित करना चाहिए। देयता बीमा दूसरों के लिए चोटों और संपत्ति के नुकसान के लिए नुकसान को कवर करने में मदद कर सकता है जिसके लिए आप एक कवर दुर्घटना के परिणामस्वरूप कानूनी रूप से जिम्मेदार बन जाते हैं। दायित्व कवरेज यह सुनिश्चित करने के लिए है कि ड्राइवर जो दूसरों को नुकसान पहुंचाते हैं या संपत्ति को नुकसान पहुंचाते हैं, संपत्ति दूसरे पक्ष को क्षतिपूर्ति कर सकती है।

टक्कर बीमा: किसी अन्य वाहन से दुर्घटना के बाद टक्कर बीमा आपकी कार को नुकसान पहुंचा सकता है और कवर किए गए वाहन की मरम्मत या बदलने में मदद कर सकता है। टक्कर कवरेज एक वैकल्पिक बीमा राइडर है, हालांकि ValuePenguin आपको इसे अपनी पॉलिसी में शामिल करने की सलाह देता है। टकराव बीमा आपके स्वयं के वाहन की मरम्मत लागतों के लिए भुगतान करता है यदि यह पता चलता है कि आप दुर्घटना के लिए जिम्मेदार थे। टकराव की कवरेज आपकी कार की मरम्मत के लिए भुगतान करेगी जबकि बीमा कंपनी आपके निर्दोषता को साबित करने और उनके पैसे वापस पाने का प्रयास करती है।

व्यापक बीमा: व्यापक कार बीमा में प्राकृतिक आपदाओं से होने वाली बर्बरता, चोरी और क्षति शामिल है। व्यापक बीमा किसी अन्य वाहन को शामिल करने वाले दुर्घटना के उदाहरण में अतिरिक्त स्तर का कवरेज प्रदान कर सकता है। व्यापक बीमा के बारे में एक आम गलतफहमी यह है कि इसमें सब कुछ शामिल है। ऐसा नहीं होता। यह केवल गैर-टक्कर दुर्घटनाओं से ऑटोमोबाइल क्षति को कवर करता है और चोरी होने पर व्यक्तिगत आइटम, जैसे कि आपके बटुए या कार रेडियो को कवर नहीं करेगा।

Uninsured motorist insurance: Uninsured motorist insurance आपकी और आपकी कार को बिना लाइसेंस वाले ड्राइवरों और हिट-एंड-रन दुर्घटनाओं से बचा सकता है। अधिकांश राज्यों ने कहा कि ड्राइवर ऑटो बीमा देयता संरक्षण के बावजूद, अभी भी सड़क पर बिना किसी बीमा कवरेज के कई मोटर चालक हैं। हालांकि यह समय में शामिल करने और अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण के लिए एक अपेक्षाकृत कम लागत वाली कवरेज है, कुछ राज्यों में वास्तव में न्यूनतम ऑटो बीमा के भाग के रूप में UM / UIM शामिल हैं। इस कवरेज को अक्सर कम उम्र के मोटर चालक बीमा के साथ जोड़ा जाता है। एक चालक के साथ दुर्घटना की स्थिति में कम मोटर चालक बीमा आपकी रक्षा कर सकता है जिसका बीमा लागतों को कवर करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

मेडिकल भुगतान कवरेज: मेडिकल भुगतान कवरेज एक कवर दुर्घटना से संबंधित चिकित्सा लागतों का भुगतान करने में मदद कर सकता है, भले ही गलती किसकी हो। जब आप कार दुर्घटना में आते हैं तो मेडिकल भुगतान कवरेज आपके और आपकी कार के यात्रियों के लिए चिकित्सा खर्चों का भुगतान करता है।

व्यक्तिगत चोट सुरक्षा बीमा: व्यक्तिगत चोट सुरक्षा आपके या आपके पॉलिसी द्वारा कवर किए गए किसी अन्य व्यक्ति के चिकित्सा खर्चों का भुगतान करेगा। इसे PIP या नो-फॉल्ट कार इंश्योरेंस के रूप में भी जाना जाता है। व्यक्तिगत चोट सुरक्षा बीमा कुछ चिकित्सा खर्चों और कवर दुर्घटना के परिणामस्वरूप आय की हानि को कवर कर सकता है।

गैप बीमा: गैप बीमा कुछ ड्राइवरों को कुल नुकसान या चोरी के बाद कार ऋण पर बकाया राशि को कवर करने में मदद करता है। यदि कोई वाहन कार ऋण के अधीन है या जब वह कुल हो जाता है, तो उसका वास्तविक नकद मूल्य उसके पट्टे मूल्य या कार ऋण पर बकाया राशि से कम हो सकता है।

रस्सा और श्रम बीमा: यदि आपके पास पहले से ही व्यापक कार बीमा है, तो रस्सा और श्रम बीमा आपको एक टो के लिए और अपने वाहन की मरम्मत के लिए श्रम लागत के लिए प्रतिपूर्ति कर सकता है। रस्सा और श्रम (TL) कवरेज और सीमाएँ प्रत्येक वाहक के लिए अलग-अलग होती हैं जो रस्सा और श्रम कवरेज प्रदान करता है, लेकिन आम तौर पर, यह आपकी कार को मरम्मत की दुकान में ले जाने की लागत का भुगतान करता है जब यह संचालित होने में असमर्थ होता है और इसमें आवश्यक मात्रा शामिल होती है। टूटने के स्थान पर श्रम शुल्क। अपने कार बीमा प्रदाता से रस्सा और श्रम कवरेज खरीदने से पहले, स्टैंड-अलोन सड़क के किनारे सहायता योजनाओं, और कीमतों की तुलना करें, यह देखने के लिए कि कौन सा आपकी आवश्यकताओं को कवर करता है।

किराये की प्रतिपूर्ति बीमा: किराये की प्रतिपूर्ति बीमा एक किराये की कार के लिए भुगतान करने में मदद करता है अगर आपका वाहन दुर्घटना के बाद नहीं चलाया जा सकता है। यह लागू नहीं होता है कि आपके वाहन को नियमित रखरखाव कार्य की आवश्यकता है या यदि आपको छुट्टी पर कार किराए पर लेने की आवश्यकता है। जब आप किराये की प्रतिपूर्ति का उपयोग कर सकते हैं तो कवरेज आपकी कार बीमा पॉलिसी पर आपके पास मौजूद अन्य प्रकार के कवरेज पर निर्भर करती है।

क्लासिक कार बीमा: क्लासिक कार बीमा उन्हें क्षति और चोरी के बढ़ते जोखिम से बचाने के लिए है। क्लासिक कार बीमा विंटेज और क्लासिक कार कलेक्टरों की अनूठी जरूरतों के लिए डिज़ाइन किया गया विशेष कवरेज प्रदान करता है।

कार बीमा क्या है

कार बीमा क्या है

कार बीमा आपके और बीमा कंपनी के बीच का एक सौदा है। हमारे दैनिक जीवन में, हमारे साथ दुर्घटनाएं हो सकती हैं। एक कार बीमा अनुबंध आपको अपने वाहन की मरम्मत करने में मदद कर सकता है। नुकसान के उस मामले में, बीमा कंपनी पॉलिसी के अनुसार आपके नुकसान का भुगतान करने के लिए सहमत है। कार बीमा आपकी बीमा पॉलिसी समझौते द्वारा कवर की गई घटनाओं में आपको वित्तीय नुकसान से बचाता है। कार बीमा पॉलिसी यह परिभाषित करती है कि बीमा कंपनी किन लागतों का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार होगी और किन परिस्थितियों में, बीमा पॉलिसियों को लागू किया जाएगा।

कार बीमा कवरेज के प्रकार क्या हैं?

  1. संपत्ति क्षति देयता: यदि आप या कोई अन्य चालक आपकी कार का संचालन किसी अन्य वाहन के कारण करता है या अन्य संपत्ति किसी की संपत्ति को आकस्मिक रूप से नष्ट कर देती है, तो संपत्ति के नुकसान की देयता को लागू किया जाएगा।
  2. शारीरिक चोट देयता: यदि आप या कोई अन्य ड्राइवर आपकी कार का संचालन करता है, तो किसी के घायल होने या मृत्यु का कारण बनता है, तो यह आपको उस परिस्थितियों में सुरक्षा प्रदान करता है।
  3. चिकित्सा भुगतान, आकस्मिक या व्यक्तिगत चोट संरक्षण कवरेज: यह आपको या आपके यात्रियों को चोटों के लिए चिकित्सा खर्चों की प्रतिपूर्ति प्रदान करता है। यदि आप एक वाहन से पैदल यात्री के रूप में घायल होते हैं, तो वे भी कवरेज कर सकते हैं।
  4. अपूर्वदृष्ट मोटर चालक कवरेज: जब कोई दुर्घटना वाहन चालक के कारण होती है जिसका ऑटो बीमा नहीं होता है, तो यह आपकी प्रतिपूर्ति करता है। कुछ राज्यों में, आपके वाहन को नुकसान पहुंचाने के लिए Uninsured Motorist कवरेज भी है। जब किसी अन्य ड्राइवर को गंभीर दुर्घटना की लागत का भुगतान करने के लिए पर्याप्त कवरेज की कमी होती है, तो कम दबाव वाले मोटर चालक कवरेज को कवर किया जाएगा।

ऑटो बीमा कवरेज के अन्य प्रकार क्या विशिष्ट हैं?

हालांकि, ऑटो बीमा आपकी कार के नुकसान को कवर करता है लेकिन यह आपकी खुद की कार को नुकसान नहीं पहुंचाता है। एक ऑटो बीमा पॉलिसी में विभिन्न प्रकार के कवरेज शामिल होते हैं। अधिकांश राज्यों को आपको इन कवरों में से कुछ को खरीदने की आवश्यकता है, लेकिन सभी की नहीं। यदि आप कार का वित्तपोषण कर रहे हैं, तो आपके ऋणदाता की आवश्यकताएं भी हो सकती हैं। अधिकांश ऑटो नीतियां छह महीने से एक वर्ष के लिए होती हैं। आपकी बीमा कंपनी को पॉलिसी के नवीनीकरण और आपके प्रीमियम का भुगतान करने का समय आने पर आपको मेल द्वारा सूचित करना चाहिए। अपनी कार को कवर करने के लिए, आपको इन वैकल्पिक कवरेजों पर विचार करना चाहिए:

  • व्यापक: आग, बाढ़, पेड़ या गिरने वाली चट्टानों आदि जैसी घटना के कारण होने वाली क्षति और चोरी के खिलाफ कवरेज प्रदान करता है। यदि आपके पास एक पुराना वाहन है, तो आप इस पर विचार कर सकते हैं कि क्या आपको इस कवरेज की आवश्यकता है क्योंकि यह आपकी कार के नकद मूल्य तक सीमित है।
  • टकराव की कवरेज: जब आपकी कार टकराती है, या किसी अन्य वाहन या अन्य वस्तु से टकराती है, जब आप गलती पर होते हैं, तो आपकी कार को नुकसान के लिए भुगतान करता है। टकराव कवरेज आपको यांत्रिक विफलता के लिए प्रतिपूर्ति नहीं करेगा। अपनी प्रीमियम को कम रखने के लिए, एक बड़ी कटौती का चयन करें क्योंकि आप जेब से भुगतान करने में सहज महसूस करते हैं।
  • ग्लास कवरेज: विंडशील्ड क्षति से कवरेज प्रदान करता है। कुछ नीतियों में, कटौती योग्य ग्लास कवरेज शामिल नहीं है, जिसमें साइड विंडो, ग्लास सनरूफ और रियर विंडो भी शामिल हैं। या आप पूरक ग्लास कवरेज खरीद सकते हैं।

क्या यह अतिरिक्त कवर जोड़ने के लायक है?

  • ब्रेकडाउन कवर
  • कानूनी कवर
  • कुंजी कवर
  • विंडस्क्रीन सुरक्षा
  • शिष्टाचार कार

ऑटो बीमा कवरेज कौन बचाता है?

एक ऑटो बीमा पॉलिसी आपको और परिवार के अन्य सदस्यों को कवर करेगी, चाहे वह आपकी कार चला रहा हो या किसी और की कार (उनकी अनुमति से)। आपकी नीति किसी ऐसे व्यक्ति को भी कवरेज प्रदान करती है जो आपकी नीति पर नहीं है और आपकी सहमति से आपकी कार चला रहा है। व्यक्तिगत ऑटो बीमा में केवल व्यक्तिगत ड्राइविंग शामिल है। यदि आप अपनी कार का उपयोग वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए करते हैं तो यह कवरेज प्रदान नहीं करेगा – जैसे कि डिलीवरी करना। कुछ ऑटो बीमाकर्ता अब पूरक बीमा उत्पादों (अतिरिक्त लागत पर) की पेशकश करते हैं जो वाहन मालिकों के लिए कवरेज का विस्तार करते हैं जो सवारी-साझाकरण सेवाएं प्रदान करते हैं।

नीतियां कब तक चलती हैं?

अधिकांश कार बीमा पॉलिसी एक वर्ष तक चलती हैं, हालांकि आप पॉलिसी के अनुसार अपनी पॉलिसी को रद्द करने की फीस के अधीन छोड़ सकते हैं। यदि आपको कम अवधि के लिए कार बीमा कवर की आवश्यकता है तो आप एक छोटी अवधि की पॉलिसी ले सकते हैं जो सिर्फ एक दिन या कुछ सप्ताह तक चल सकती है।

कार बीमा कैसे काम करता है? ऑटो बीमा को समझने के लिए एक पूर्ण गाइड

कार बीमा कैसे काम करता है ऑटो बीमा को समझने के लिए एक पूर्ण गाइड

कार बीमा दुर्घटना के मामले में आपको निधन के वित्तीय जोखिम से बचाता है। कार बीमा पॉलिसी आपको वित्तीय नुकसान से बचाने में मदद करती है या तो आप गलती पर हैं या कोई आपकी कार को हिट करता है। अपनी कार बीमा खरीदने से पहले, आपको यह जानना होगा कि आपको कार बीमा कवरेज की कितनी आवश्यकता है और आपके राज्य द्वारा कार बीमा की क्या माँग है। यदि आप किसी ट्रैफिक दुर्घटना में हैं, तो आप अपनी बीमा कंपनी से दुर्घटना की मरम्मत के लिए वित्तीय नुकसान का दावा कर सकते हैं।

कार बीमा कवरेज का निर्णय करते समय, आपको उन कारकों के बारे में ध्यान में रखना चाहिए जिनमें आपके पास किस प्रकार की कार है, आपका ड्राइविंग रिकॉर्ड। बीमा पॉलिसी की कुछ बुनियादी बातों को समझकर, आप बेहतर तरीके से एक बीमा पॉलिसी कवरेज का चयन कर सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो और दुर्घटना की स्थिति में आपकी आवश्यकताओं का ध्यान रखे। आपके द्वारा चुनी जाने वाली राशि और प्रकार आपकी पॉलिसी की शर्तों के आधार पर एक महीने से महीने, छह महीने या वार्षिक आधार पर आपके द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम का निर्धारण करेगा।

ऑटो बीमा की जरूरतों का निर्धारण इस बात से होता है कि आपके पास किस प्रकार की कार है, और आपका ड्राइविंग रिकॉर्ड क्या है आदि। ये कारक आपको एक बेहतर कार बीमा पॉलिसी चुनने में मदद करेंगे जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो।

अपने राज्य के कानूनों को जानें

अलग-अलग राज्य को अलग-अलग देयता बीमा की आवश्यकता होती है। सैंतालीस राज्यों की आवश्यकता है कि आप देयता बीमा खरीदते हैं। व्यक्तिगत चोट संरक्षण (पीआईपी) कई राज्यों द्वारा पुनः शुरू किया गया है। बहुत से लोग राज्य कानून की आवश्यकता से अधिक बीमा खरीदते हैं।

अपने वाहन को जानें

क्या आप इसे बदलने में सक्षम होंगे, अगर आपकी कार कुल में थी? आम तौर पर, यह आपके कार मूल्य पर निर्भर करता है कि आपको सबसे अच्छा बीमा कवरेज क्या है। इसलिए यदि आप गंभीर दुर्घटना के मामले में अपनी कार को बदलना चाहते हैं, तो आपके पास आपकी कार बीमा पॉलिसी होनी चाहिए।

अन्य बीमा नीतियां

कार बीमा यानि स्वास्थ्य बीमा और गृह स्वामियों के बीमा के अलावा कई बीमा हैं जो ऑटो दुर्घटना का कारण हो सकते हैं। किसी भी अन्य बीमा पॉलिसी को खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास पहले से मौजूद बीमा कवरेज क्या है, आपको अपनी विशिष्ट आवश्यकता के लिए किसी अन्य बीमा कवरेज को खरीदने की आवश्यकता नहीं है।

ऑटो बीमा की कीमत

ऑटो बीमा की कीमतें एक बीमा कंपनी से दूसरी में भिन्न होती हैं। कई कारक हैं जो सीधे आपकी कार बीमा कीमत पर निर्भर करते हैं। बहुत पहला कारक आपकी कार का मूल्य है जिसे आप ड्राइव करते हैं। यदि आप अत्यधिक महंगी कार चलाते हैं, तो आपके ऑटो बीमा की कीमत अधिक होगी। एक और ऑटो बीमा कारक जो आपके ऑटो बीमा मूल्य पर निर्भर करता है, जहां आप रहते हैं। यदि आप ऐसे क्षेत्रों में रहते हैं जहां दुर्घटना की दर अधिक है, तो निश्चित रूप से ऑटो बीमा की कीमत अधिक होगी।

कार बीमा Deductibles

आप अपने कवरेज के लिए कितना पैसा देते हैं, यह भी कार बीमा का एक महत्वपूर्ण कारक है। ऑटो बीमा पॉलिसी खरीदते समय, यह आपकी कार और दुर्घटना दर के मूल्य के बारे में नहीं है। कार बीमा डिडक्टिबल्स में, यह पॉलिसी का एक हिस्सा है जिसे आपको भुगतान करना होगा। अलग-अलग कीमत अलग-अलग होती है।

कार बीमा पॉलिसी खरीदते समय, डिडक्टिबल्स की कीमत भी इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपको बुद्धिमानी से चुनना चाहिए क्योंकि आपको कुछ डिडक्टिबल्स की कीमत चुकानी पड़ती है जिसमें आपको अपनी बीमा कंपनी को नुकसान की भरपाई करनी होती है। यदि आप उच्च आउट-ऑफ-पॉकेट लागत का भुगतान करने को तैयार हैं, तो आप बीमा की कुल लागत को कम कर सकते हैं।

फ्लोरिडा कार बीमा विनियम और आवश्यक कवरेज

फ्लोरिडा कार बीमा विनियम और आवश्यक कवरेज

फ्लोरिडा में कार बीमा कानून एक राज्य से दूसरे में भिन्न होते हैं। ड्राइवरों के लिए शारीरिक चोट देयता कवरेज को बनाए रखना अनिवार्य नहीं है। लेकिन कुछ बीमा कंपनियाँ इसके बिना बीमा पॉलिसी नहीं बेच सकेंगी, इसलिए ड्राइवरों के लिए शारीरिक रूप से चोट देयता कवरेज बनाए रखना बेहतर है। बीमा पॉलिसी खरीदते समय, कवरेज की न्यूनतम राशि भिन्न होती है। यह सीधे बीमाकर्ता की संपत्ति पर निर्भर करता है। कुछ राज्यों को बीमा खरीदते समय उच्च मात्रा में कवरेज की आवश्यकता होती है लेकिन यदि आप अपनी संपत्ति का अधिकतम संरक्षण करना चाहते हैं, तो आपको बेहतर सुरक्षा के लिए अतिरिक्त कवरेज खरीदना होगा।

फ्लोरिडा बीमा पॉलिसी में, एक नो-फॉल्ट सिस्टम है, जिसमें गाड़ी चलाते समय अपनी सुरक्षा के लिए कार बीमा रखने की आवश्यकता होती है और अन्य ड्राइवरों पर मुकदमा चलाने की उनकी क्षमता को सीमित करता है। यदि आप अपना वाहन चला रहे हैं और आप किसी की कार को टक्कर मारते हैं, तो आपकी बीमा कंपनी क्षति के लिए जिम्मेदार होगी। इस प्रणाली के तहत, आप उस समय अधिक सीमित होते हैं जब कोई अन्य व्यक्ति पार्टी को नुकसान पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होने के लिए मुकदमा करने में सक्षम होता है।

कवरेज के लिए आवश्यकताएँ

फ्लोरिडा ऑटो बीमा के लिए निम्नलिखित दायित्व कवरेज आवश्यकताओं की आवश्यकता होती है:

  • संपत्ति का नुकसान
  • व्यक्तिगत चोट संरक्षण (PIP)

फ्लोरिडा ऑटो बीमा में, ड्राइवरों के लिए शारीरिक चोट कवरेज बनाए रखना आवश्यक नहीं है, लेकिन कई बीमा कंपनियां न्यूनतम शारीरिक सीमाओं के बिना अपनी पॉलिसी नहीं बेचती हैं। हालाँकि, कानून की आवश्यकता है कि किसी भी चालक के पास निम्नलिखित समय में देयता कवरेज हो:

  • जब आप गलती पर हैं, और दुर्घटना के मामले में कुछ चोटें आई हैं।
  • आपके ड्राइवर लाइसेंस के खिलाफ बहुत सारे बिंदुओं के लिए निलंबन।
  • एक निरसन के परिणाम में, DUI के लिए एक प्रशस्ति पत्र।
  • आदतन यातायात अधिकारी के लिए एक निरसन।
  • किसी भी गंभीर अपराध के लिए एक निरसन जहां इस विभाग को आपके लाइसेंस को रद्द करना आवश्यक है।

न्यूनतम शारीरिक चोट की आवश्यकताएं

यदि आप यात्रा कर रहे हैं और दूसरे व्यक्ति जिनके पास आपके खर्चों को कवर करने के लिए बीमा नहीं है, तो दुर्घटना में होने पर अप्रभावित कवरेज आपकी मदद करेगा। फ्लोरिडा को व्यक्तिगत चोट संरक्षण कवरेज की आवश्यकता होती है, लेकिन फ्लोरिडा को शारीरिक चोट देयता कवरेज की आवश्यकता नहीं होती है।

यदि किसी दुर्घटना में आपका वाहन खराब हो जाता है, तो टक्कर का कवरेज आपको अपने वाहन की मरम्मत में मदद करेगा। जबकि व्यापक कवरेज से आपको अपनी कार को डिमेज कवर करने में मदद मिलेगी, लेकिन यदि आपके वाहन को दुर्घटना या बाढ़ जैसे हादसे से बचाया जाता है, तो नहीं।

बीमा कवरेज जिम्मेदारी का प्रमाण

  • हमेशा अपनी आवश्यकताओं और आवश्यकताओं के अनुसार एक मानक कार बीमा देयता पॉलिसी खरीदें।
  • वित्तीय जवाबदेही ब्यूरो से वित्तीय जिम्मेदारी प्रमाणपत्र प्राप्त करें।
  • स्व बीमा।

आवश्यक दस्तावेज

  • बीमा आईडी कार्ड जो आपके बीमा कंपनी एजेंट द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  • आपकी बीमा पॉलिसी की एक अंतिम प्रति।
  • स्व बीमा प्रमाण पत्र।
  • फार्म ई और संपत्ति नुकसान देयता
  • निश्चित बांड और बीमा पॉलिसी।

जब आपको अपने बीमा दस्तावेज़ उपलब्ध कराने होंगे:

  • जब कोई पुलिस अधिकारी आपसे अपनी बीमा पॉलिसी का प्रमाण दिखाने की मांग करेगा
  • जब आप अपने वाहन को अपने नाम से पंजीकृत कर रहे हैं
  • जब आप एक बीमा वाहन चला रहे हों

फ्लोरिडा कार बीमा क्या है

फ्लोरिडा कार बीमा क्या है

आपके लिए सही कार बीमा खोजने का मतलब है कि फ्लोरिडा की आवश्यकताओं पर तारीख तक बने रहना। फ्लोरिडा में हर ड्राइवर को ऑटो बीमा कवरेज की आवश्यकता होती है। फ्लोरिडा कार बीमा को फ्लोरिडा ऑटो बीमा कवरेज को बनाए रखने के लिए कम से कम चार पहियों वाले प्रत्येक वाहन की आवश्यकता होती है। आपको व्यक्तिगत चोट सुरक्षा बीमा और संपत्ति क्षति देयता कार बीमा कवरेज के लिए न्यूनतम कवरेज राशि खरीदनी होगी।

इसके अलावा, फ्लोरिडा कार बीमा कुछ सबसे कम कार बीमा कवरेज की पेशकश करके इस कवरेज की आवश्यकता को पूरा करता है। किसी भी दुर्घटना दुर्घटना के मामले में, फ्लोरिडा कार बीमा DMV आपको एक अतिरिक्त ऑटो बीमा कवरेज खरीदने का अनुरोध कर सकता है। फ़्लोरिंडा ऑटो बीमा कंपनियां टक्कर, व्यापक और बिना लाइसेंस वाले मोटर चालक कवरेज के मामले में वैकल्पिक बीमा कवरेज प्रदान करती हैं।

बीमा कवरेज के समय, बीमा दरें मेरे कारकों पर आधारित होती हैं। आपका ड्राइविंग रिकॉर्ड, आपकी उम्र, आपकी जीवनशैली और आपके द्वारा ड्राइव की गई कार आपके बीमा कवरेज दरों को तय करती है। यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस अच्छी स्थिति में है तो आप अच्छी दरों के लिए पात्र होंगे। और यदि आप जनसंख्या क्षेत्र में रह रहे हैं, जहां दुर्घटनाओं की संभावना अधिक है, तो आपकी बीमा दरें कम भीड़भाड़ वाले शहरों की तुलना में अधिक होंगी। यदि आप एक नई कार खरीद रहे हैं, तो दर तुलना उद्धरण प्राप्त करना, GEICO के पास वह जानकारी है जो आपको एक सूचित निर्णय लेने की आवश्यकता है।

हालांकि, न्यूनतम कवरेज सीमाएं आपकी सुरक्षा के शुरुआती बिंदु के रूप में हैं। यदि आप अपनी संपत्ति के लिए अधिक सुरक्षा चाहते हैं, तो आपको अपनी कवरेज सीमा बढ़ानी होगी। न्यूनतम आवश्यकता $ 10,000 व्यक्तिगत चोट संरक्षण (PIP) और $ 10,000 संपत्ति क्षति दायित्व (PDL) है।

फ्लोरिडा कार बीमा कानून

फ्लोरिडा कार बीमा कानूनों (डीएचएसएमवी) के लिए, राज्य के प्रत्येक चालक को अपने वाहन के लिए एक ऑटो बीमा कवरेज खरीदना होगा। किसी भी परेशानी के मामले में, आपको फ़्लोरिडा कार बीमा नहीं करने के लिए जुर्माना लगाया जाएगा। इसलिए ड्राइविंग करते समय, आपको अपनी बीमा आईडी कार्ड को अपनी जेब में रखना होगा।

यहाँ दो प्रकार के फ़ोरिदा कार बीमा कानून हैं:

फाइनेंशियल रिस्पांसिबिलिटी लॉ – फाइनेंशियल रेस्पोंसिबिलिटी लॉ में ड्राइवरों को अपने ड्राइविंग इतिहास का पूरा दायित्व ऑटो बीमा कवरेज रिकॉर्ड रखने की आवश्यकता होती है। कुछ ड्राइवर ऐसे हैं जो दुर्घटनाओं में गलती पर थे और परिणामस्वरूप दूसरों को चोट लगी। वित्तीय जिम्मेदारी कानून की आवश्यकता यह जांचने के लिए है कि या तो कुछ वाहन चालक दुर्घटना के परिणामस्वरूप निधन के लिए भुगतान करने में सक्षम हैं। इसमें विशेष रूप से किसी व्यक्ति का बीमा कवरेज होना आवश्यक नहीं है। इस कानून ने व्यवसाय को भुगतान करने की वित्तीय क्षमता का प्रदर्शन करने में सक्षम होने के लिए भी आवश्यक था, भले ही वे गलती पर न हों। आमतौर पर, इस प्रकार का कानून ऑटोमोबाइल से जुड़ा हुआ है।

फ्लोरिडा नो-फॉल्ट लॉ – फ्लोरिडा नो-फॉल्ट कानून में सभी ड्राइवरों को अपनी व्यक्तिगत चोट से सुरक्षा प्रदान करने की आवश्यकता होती है, जो किसी भी दुर्घटना के मामले में किसी भी गलती की परवाह किए बिना, बीमित व्यक्ति के मेडिकल बिलों का भुगतान करता है। नो-फॉल्ट कानून में, यदि कार का ड्राइवर एसी दुर्घटना में शामिल है, तो वह लागतों का भुगतान करने के लिए अपनी कार बीमा कंपनी पर निर्भर करेगा।