Home / Equity Finance / कार वित्त क्या है
कार वित्त क्या है

कार वित्त क्या है

कार वित्त के विषय में विभिन्न वित्तीय उत्पाद शामिल हैं जो किसी को एकमुश्त भुगतान के अलावा किसी अन्य व्यवस्था के साथ कार प्राप्त करने की अनुमति देता है। तीसरे पक्ष के आपूर्तिकर्ता द्वारा कार वित्त का प्रावधान, अधिग्रहणकर्ता को शुरुआती मालिक या तो डीलर या निर्माता को क्षतिपूर्ति करने के लिए धन मुहैया कराने और बढ़ाने की अनुमति देता है।

कार वित्त बड़ा व्यवसाय बन गया है। दुनिया भर में नए और इस्तेमाल किए जाने वाले कार खरीदारों की एक बड़ी संख्या कुछ प्रकार के वित्त पर अपने वाहन खरीद कर रही है। यह एक बैंक ऋण, डीलरशिप से वित्त, पट्टे पर देने, क्रेडिट कार्ड, भरोसेमंद ‘बैंक ऑफ मम एंड डैड’ या अन्य प्रकार के वित्त के रूप में हो सकता है, लेकिन अपेक्षाकृत कम लोग वास्तव में अपने स्वयं के नकदी के साथ एक कार खरीदते हैं। अब

कार वित्त की आवश्यकता निजी व्यक्तियों और व्यवसायों दोनों को होती है। सभी प्रकार के वित्त उत्पाद या तो सेक्टर के लिए उपलब्ध हैं, हालांकि प्रत्येक क्षेत्र के लिए वित्त प्रकार के बाजार में हिस्सेदारी अलग-अलग है, क्योंकि व्यापार अनुबंध किराए पर व्यवसायों को कर और नकदी प्रवाह लाभ प्रदान कर सकते हैं।

कार वित्त कैसे काम करता है?

डायरेक्ट लेंडिंग में आपको सीधे बैंक, फाइनेंस कंपनी या क्रेडिट यूनियन से लोन मिलता है। आप समय की अवधि में, वित्तपोषित राशि, साथ ही एक वित्त प्रभार का भुगतान करने के लिए सहमत हैं। एक बार जब आप वाहन खरीदने के लिए डीलरशिप के साथ अनुबंध करते हैं, तो आप वाहन के भुगतान के लिए प्रत्यक्ष ऋणदाता से ऋण का उपयोग करते हैं।

डीलरशिप के माध्यम से वित्त पोषण

कई लोगों के लिए, डीलरशिप के माध्यम से कार का वित्तपोषण करना जहां आप कार खरीद रहे हैं, बहुत सुविधाजनक है। अक्सर राष्ट्रीय ऑफ़र और कार्यक्रम भी होते हैं जो डीलर के माध्यम से कार को आकर्षक विकल्प बना सकते हैं।

यह ब्लॉग निजी कार खरीदारों के लिए कार डीलरों द्वारा पेश कार वित्त के दो मुख्य प्रकारों पर ध्यान केंद्रित करेगा: किराया खरीद (एचपी) और व्यक्तिगत अनुबंध खरीद (पीसीपी), एक तिहाई के संक्षिप्त उल्लेख के साथ, लीज खरीद (एलपी) । जल्द ही आने वाले एक अन्य ब्लॉग में पट्टे अनुबंध पर चर्चा की जाएगी।

व्यक्तिगत कार वित्त

पर्सनल कार फाइनेंस पर्सनल फाइनेंस का एक पूर्ण सब-इंस्पेक्टर है, जिसमें कई अलग-अलग उत्पाद उपलब्ध हैं। इनमें एक सीधी कार ऋण, भाड़े की खरीद, व्यक्तिगत अनुबंध किराया (कार पट्टे पर देना) और व्यक्तिगत अनुबंध खरीद शामिल है। इसलिए, कार वित्त में शामिल है, लेकिन वाहन पट्टे तक सीमित नहीं है। कारों के उच्च अवशिष्ट मूल्य और सेकंड हैंड कार बाजार के कारण कार वित्त के ये विभिन्न प्रकार संभव हैं, जो शुद्ध असुरक्षित ऋणों से परे वित्तपोषण के अन्य रूपों को सक्षम बनाता है।

About Lucky Ali

Check Also

घरेलू बीमा पॉलिसी क्या है

घरेलू बीमा पॉलिसी क्या है

जब आप अपने घर में या किराए के घर में रह रहे हों, तो हमेशा …

One comment