Home / General Insurance

General Insurance

वाहन और घर के मालिकों की नीतियों सहित सामान्य बीमा या गैर-जीवन बीमा नीतियां, किसी विशेष वित्तीय घटना से होने वाले नुकसान के आधार पर भुगतान प्रदान करती हैं।

बीमा क्या है और यह कैसे काम करता है

बीमा-क्या-है-और-यह-कैसे-काम-करता-है

बीमा क्या है?

बीमा कंपनियाँ अपने दुकानदारों से कम मात्रा में नकदी एकत्र करके काम करती हैं और धन जो कि हर्जाना खरीदने के लिए नकद है। एसोसिएट डिग्री इंश्योरेंस एक निजी और बीमाकर्ता के बीच एक अनुबंध हो सकता है, जिसके तहत एक निजी को एसोसिएट डिग्री बीमाकर्ता से नुकसान के खिलाफ मुआवजा मिलता है। बीमा एक नियुक्ति है जहां एसोसिएट डिग्री इकाई (बीमाकर्ता) किसी दिए गए घटना या हानि के होने पर बीमित व्यक्ति को मुआवजे की आपूर्ति करने की गारंटी देता है। यह वादा प्रत्यक्ष रूप से थोड़ा शुल्क देकर प्राप्त किया जा सकता है। बीमा डिपॉजिटरी के जरिए बीमा डिपॉजिटरी फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट एसोसिएट डिग्री के बीच शर्तें निर्धारित की जाती हैं। बीमा एक अनुबंध हो सकता है जो एसोसिएट डिग्री कॉन्ट्रैक्ट द्वारा चित्रित किया गया हो, जिसके दौरान किसी व्यक्ति या कंपनी को एसोसिएट डिग्री इंश्योरर से नुकसान के लिए धन की सुरक्षा या क्षतिपूर्ति मिलती है। कॉर्पोरेट खरीदारों के जोखिमों का सामना करते हैं, इसलिए बीमाधारक के लिए भुगतान सस्ता होता है।

कैसे काम करता है बीमा

जब आप एक पॉलिसी खरीदते हैं तो आप नियमित भुगतान करते हैं, जिसे प्रीमियम कहा जाता है, बीमा हामीदार को। यदि आप दावा करते हैं कि आपका वित्तीय संस्थान पॉलिसी के तहत होने वाले नुकसान के लिए भुगतान करता है। यदि आप कोई दावा नहीं करते हैं, तो आपको अपना नकद वापस नहीं मिलेगा; इसके बजाय यह अलग-अलग पॉलिसीधारकों के प्रीमियम के साथ जमा हुआ है। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने समान गैर-डिपॉजिटरी वित्तीय संस्थान के साथ बीमा निकाला है। यदि आप दावा करते हैं कि धन पॉलिसीधारकों के प्रीमियम के पूल से आता है।

बीमा प्रक्रिया में 4 चरण

  1. आपकी बीमा कंपनी आपके घर, व्यवसाय या मोटर वाहन को कवर करने के खतरे को स्वीकार करने के लिए वार्षिक मूल्य या प्रीमियम का अनुमान लगाती है। प्रीमियम क्षेत्र इकाई ने इस बात का समर्थन किया कि नकदी बीमा निगमों का मानना है कि वे आने वाले साल के दावों की खरीद के लिए मजबूर होने वाले हैं।
  2. मासिक या वार्षिक आधार पर, आप अपनी ओर से इस जोखिम के लिए अपनी बीमा कंपनी को प्रीमियम का भुगतान करते हैं।
  3. आपकी गैर-डिपॉजिटरी वित्तीय संस्था सभी प्रीमियमों को एक बड़े पूल में डाल देती है। आपका बीमा नर्सिंग वार्षिक अनुबंध में एसोसिएट है, कि पूल एक बार में एक वर्ष से कम के लिए संचालित होता है।
  4. आपके अंडरराइटर कई प्रीमियमों के पूल का उपयोग करते हैं जो संयुक्त राष्ट्र की कुछ एजेंसियों के घाटे को खरीदने के लिए दावा करते हैं।

बीमा के सामाजिक लाभ क्या हैं?

बीमा के गैर-सार्वजनिक किनारों के साथ, यह व्यक्तियों और व्यवसायों को पंक्तिबद्ध घाटे के लिए प्रतिपूर्ति, दुर्घटना पट्टी को प्रोत्साहित करने, निवेश के लिए धन प्रदान करने, व्यक्तियों को नकदी उधार लेने और दुर्घटनाओं या दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं से जुड़ी चिंता और तनाव को कम करने में मदद करता है जो घटित होगा ।

बीमा कवरेज क्या है

बीमा कवरेज क्या है

बीमा कवरेज एक ऑटोमोबाइल बीमा पॉलिसी के एक हिस्से के रूप में सुलभ सभी ओवरएज में से एक है। व्यापक वैकल्पिक बीमा सुरक्षा है आप अपनी मूल मोटर वाहन नीति को बढ़ाएंगे जो आपके पास नुकसान से कवरेज के साथ है जो किसी अन्य मोटर वाहन के साथ टकराव के परिणाम नहीं लगते हैं।

एसोसिएट डिग्री नॉन डिपॉजिटरी फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट द्वारा जारी किए गए फॉर्मल कॉन्ट्रैक्ट-डॉक्यूमेंट को एसोसिएट डिग्री इंश्योरेंस के लिए। यह एसोसिएट डिग्री क्षतिपूर्ति काउल को प्रभाव में रखता है, बीमा समझौते का एक कानूनी प्रमाण है, सटीक शर्तें निर्धारित करता है कि क्षतिपूर्ति काउल प्रदान की गई है, और संबंधित डेटा जैसे (ए) विशिष्ट जोखिम और पेरिलेटेड लेपित, (बी) बताता है। प्रीमियम की अवधि, (सी) प्रीमियम की मात्रा, (डी) प्रीमियम भुगतान की विधि, और (ई) डिडक्टिबल्स, यदि कोई हो।

पूर्ण कवरेज ऑटो बीमा कवर क्या करता है?

चूंकि “पूर्ण कवरेज” एक नीतिगत प्रकार नहीं है, जो वर्तमान में पेश की जाती है, यह तकनीकी रूप से किसी चीज़ को कम नहीं करता है। हालाँकि, एक विश्वसनीय बीमा पैकेज जो आपकी और आपके यात्रियों की सुरक्षा करता है, बाद के 3 ओवरएज से इंजीनियर हो सकता है:

  • देयता बीमा, जो विपरीत पार्टी की चोटों के लिए कीमतों को कवर करता है और एक दुर्घटना के दौरान मरम्मत करता है, जिसके दौरान आप दोषी पाए गए थे।
  • टक्कर बीमा, जो आपके वाहन को नुकसान पहुंचा सकता है यदि आप बहुत टक्कर में दोषी पाए जाते हैं, हालांकि यह विपरीत पार्टी के वाहन या किसी की शारीरिक चोट नहीं पहुंचाता है।
  • व्यापक बीमा, जो आपके वाहन के लिए क्षतिग्रस्त क्षति को कवर करता है जो किसी अन्य मोटर वाहन (उदाहरण के लिए, मौसम, चोरी, चिमनी और अधिक से जुड़े दुर्घटनाओं) के साथ टकराव के कारण नहीं होते हैं।

किसी के लिए इनवेस्ट्स इंसुरेन्स और वाहन

आपकी मूल ऑटोमोबाइल बीमा व्यवस्था मोटर वाहन देयता से शुरू होती है। बीमा की जरूरत ज्यादातर राज्य के कानून से होती है और एक ड्राइवर के रूप में आपके कार्यों के लिए जवाबदेह होने पर आपकी आर्थिक रूप से रक्षा करता है:

शारीरिक चोट देयता: यदि आप किसी को मारते हैं और उन्हें मार दिया जाता है, तो मेडिकल बिल और आपकी सीमा तक वित्तीय लाभ खो देता है। यह दुर्घटना के भीतर किसी को भी शामिल करता है, और कानूनी फीस अगर आपको घटना के परिणामस्वरूप अदालत में ले जाया जाता है।

संपत्ति के नुकसान की देयता: किसी और के वाहन और / या संपत्ति को नुकसान (आपकी सीमा तक) के लिए भुगतान।

उदाहरण: आप अपने वाहन का प्रबंधन खो देते हैं और अपने पड़ोसी को उनके ऑटोमोबाइल और मेलबॉक्‍स की तरफ उनके ड्राइव में खड़े होकर मारते हैं। देयता आपके पड़ोसी की चोटों को कम कर सकती है और इसलिए उनके मेलबॉक्स और वाहन की मरम्मत के लिए मूल्य।

देयता बीमा छूट और प्रतिबंध

यदि आप एक विभाजन सीमा का चयन करते हैं तो आपकी संपत्ति नुकसान बीमा सीमा आपकी प्रति व्यक्ति सीमा बीमा सीमा से अधिक नहीं हो सकती है।

कई वाहन

  • यदि पॉलिसी पर एक वाहन का बीमा है, तो सभी वाहनों में यह होना चाहिए।
  • चयनित देयता सीमा एक पॉलिसी पर सभी वाहनों के लिए एक बराबर होनी चाहिए।

राज्य न्यूनतम

  • प्रत्येक राज्य कानून निर्धारित करता है कि किस क्षेत्र के निवासियों को कितनी मात्रा में बीमा की जरूरत है। इसे आपके राज्य की न्यूनतम सीमा या न्यूनतम सीमा आवश्यकताएं कहा जा सकता है।

सौभाग्य से, प्रगतिशील हर राज्य के लिए आवश्यक चीजों से अवगत है और आप प्रमाणित कर सकते हैं कि आपको अपने राज्य के कानूनों को पूरा करने के लिए आवश्यक न्यूनतम न्यूनतम बीमा राशि मिली है।

बुरादा

एक बार विज्ञापन मोटरकार नीति में दाखिल होने पर देयता बीमा की आवश्यकता होती है।

त्रिज्या प्रतिबंध

ऑपरेशन की त्रिज्या तीन सौ मील या बहुत अधिक होने पर न्यूनतम देयता सीमा $ 25,000 / $ 50,000 या $ 50,000 संयुक्त एकल सीमा की आवश्यकता होती है।

ट्रेलरों

अतिरिक्त ट्रेलरों क्षेत्र इकाई ने बीमा के लिए एक फ्लैट शुल्क लिया।

शादी बीमा क्या है

शादी बीमा क्या है

आपने उचित शादी की योजना बनाई है। फिर, वर्तमान में जहाँ कहीं भी, आपका स्थान आपके विशाल दिन से छह महीने पहले बंद हो जाता है, और वर्तमान में, आप एक नए घर की तलाश करना चाहते हैं।

एक शादी का बीमा आम तौर पर इन कारणों से विवाह को रद्द या स्थगित कर देता है। बीमारी या चोट: शादी का बीमा अतिरिक्त रूप से दूल्हे, दुल्हन या विवाह के लिए आवश्यक बीमारी या चोट को गले लगा सकता है।

शादी बीमा कैसे काम करता है?

वेडिंग इंश्योरेंस इवेंट कैंसिलेशन कवरेज के रूप में जाना जाने वाले बीमा के एक वर्ग के नीचे आता है। ये नीतियां पॉलिसीधारकों को धन हानि के लिए तैयार की जाती हैं यदि उनके प्रबंधन के बाहर कारणों से ऐसा हो रहा है या देरी हो रही है। ईवेंट रद्दीकरण कवरेज के विपरीत प्रमुख प्रकार घटना मूल्य टैग सुरक्षा है। हमारे भीतर, शादी के बीमा के 2 प्रमुख अंडरराइटर्स ट्रैवलर्स और नेशनवाइड हैं।

विवाह बीमा क्या कवर नहीं करता है

आप अपने प्रबंधन के बाहर किसी चीज़ को छिपाने के लिए शादी की नीति प्राप्त कर सकते हैं जो आपके विशाल दिन के साथ गड़बड़ करती है, वहाँ कुछ चीजों को मापता है शादी बीमा आपको इसके खिलाफ नहीं ढालेंगे कि आपको पॉलिसी खरीदने से पहले बस ध्यान में रखना चाहिए:

  • ठंडे पैर या दिल का परिवर्तन, कुछ अपवादों के साथ।
  • अतिवृष्टि की बजाय बारिश का दिन।
  • सगाई की अंगूठी की चोरी या नुकसान।
  • एक बार जब आप पहले से ही भुगतान कर चुके होते हैं, तो आपूर्तिकर्ता या फूलवाले की तरह, एक अलग विक्रेता में बदलने का फैसला करना।

जब इसमें कवरेज शामिल होता है, तो प्रत्येक नीति की अपनी शर्तें होती हैं। लेकिन अधिकांश काउल कुछ बुनियादी और प्रथागत दुर्भाग्य हैं।

विवाह बीमा की लागत कितनी है?

एक मौलिक सुरक्षा जो तस्वीरों, रिकॉर्डिंग, कपड़ों, परिचय, अंगूठियों और दुकानों के नुकसान को फैलाती है, जो कहीं भी $ 155 और $ 550 की सीमा में कहीं भी खर्च हो सकती है, जो आप चाहते हैं कि गुंजाइश की माप पर निर्भर करता है .. सामान्य बीमा, जो $ 1,000,000 के लिए कवर होता है दुर्घटनाओं, $ 185 के आसपास की कीमतें।

क्या आपको वास्तव में शादी बीमा की आवश्यकता है?

इससे पहले कि आप शादी का बीमा करवाएं, अपने प्रत्येक विक्रेता को यह पता लगाने के लिए सम्मानित करें कि वे अच्छी तरह से कवर किए गए हैं – आपकी रिसेप्शन वेब साइट या आपका सप्लायर पहले से ही अपना बीमा करवा सकता है, इस प्रकार आप अपनी खुद की जेब से ओवरलैपिंग कवरेज प्राप्त नहीं करना चाहेंगे। । अपने विक्रेताओं को उनकी नीति के डुप्लिकेट के लिए बढ़ाएं, और इसलिए यह पता लगाएं कि आप कहीं भी लेपित नहीं हैं।

हालांकि, आमतौर पर ज्यादातर वेडिंग इंश्योरेंस पॉलिसियों के हिसाब से कई चीजें दी जाती हैं, जो जाहिर तौर पर वेंडर पर निर्भर करती हैं:

  • रद्द करना
  • पुनर्निर्धारण
  • आपूर्तिकर्ता की विफलता
  • मार्की और उपकरण क्षति
  • शादियाँ बजती हैं
  • शादी का तोहफा
  • शादी की पोशाक
  • शादी का परिवहन
  • व्यक्तिगत दायित्व

संक्षेप में, विवाह बीमा के पीछे की अवधारणा आसान है। अपनी नीति का विश्लेषण करें, जाँचें कि आप पूरी तरह से संरक्षित हैं और अपने विशेष अवसर को यह जानते हुए कि यदि चीजें विफल होती हैं, तो आप संभवतः, कवर किए गए हैं।

आपको जनरल इंश्योरेंस की आवश्यकता क्यों है?

आपको जनरल इंश्योरेंस की आवश्यकता क्यों है

इस युग में, यदि आप एक जोखिम मुक्त जीवन जीना चाहते हैं, तो आपके पास एक सामान्य बीमा पॉलिसी होनी चाहिए। इसलिए उन सभी चीजों को सुरक्षित करना महत्वपूर्ण है जो आपके पास हैं और मूल्य हैं। जीवन में हमारे मूल्यवान आश्वासन, जैसे कि घर, व्यवसाय और वाहन विभिन्न खतरों के संपर्क में हैं। प्रत्येक चीज़ में एक जोखिम है जो आपके पास है इसलिए यह आवश्यक है कि आप अपनी चीजों को बीमाकृत रखें और उनकी सुरक्षा पॉलिसी के अनुसार बीमा कंपनी द्वारा प्रदान की जाती है। जनरल इंश्योरेंस चोरी, चोरी आदि जैसी बीमा पॉलिसियों को कवर करता है।

इसके अलावा, सामान्य बीमा आपके घर, कार और स्वास्थ्य सहित लगभग हर चीज को कवर करता है। सामान्य बीमा आपको स्वास्थ्य और दुर्घटनाओं से संबंधित मुद्दों में भी बचाता है। इंश्योरेंस का प्रीमियम भरना बचत खाते में जमा करने के समान ही है, क्योंकि बाद में यह तब आता है जब आपको इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है। यदि आपने अपने परिवार, संपत्ति, संपत्ति को सुरक्षित रखने के बारे में नहीं सोचा है, तो आपको उन्हें सुरक्षित बनाने के लिए इन बातों पर ध्यान देना होगा। सामान्य बीमा का मुख्य लाभ यह है कि घर, कार, स्वास्थ्य और अन्य परिसंपत्तियों सहित सभी चीजें सामान्य बीमा पॉलिसी के माध्यम से सुरक्षित हैं। इन परिसंपत्तियों के किसी भी नुकसान के मामले में, आपकी बीमा कंपनी सभी राशि का भुगतान करेगी और आप इसके साथ सौदा नहीं करेंगे। सबसे महत्वपूर्ण कारण किसी भी जोखिम या दुर्घटना के खिलाफ आपकी बीमा पॉलिसी द्वारा प्रदान की गई मन की शांति है।

यहां मुख्य कारण दिए गए हैं कि आपके पास एक सामान्य बीमा होना चाहिए:

मोटर बीमा:

यहां तक कि ज्यादातर राज्यों में, कानूनी कार बीमा के बिना ड्राइविंग को अवैध माना जाता है। मोटर बीमा में आग, चोरी, विस्फोट, चोरी, दंगों, हमलों, भूकंप, बाढ़, चक्रवात, दुर्घटनाओं और दुर्भावनापूर्ण कार्यों से कार और दोपहिया वाहनों के लिए सुरक्षा शामिल है। और यदि आप किसी व्यक्ति को अपनी कार से मारते हैं, तो यह दुर्घटना या मृत्यु के मामले में आपको परेशानी में डाल देगा। मोटर बीमा हमें सड़क पर किसी भी दुर्घटना के मामले में वाहन के सभी डिमेज और देयता कवरेज से बचाता है। मोटर बीमा होने पर, बीमा कंपनी वाहन को सभी निस्तारण का भुगतान करेगी। बीमा कंपनी कानून के अनुसार किसी तीसरे पक्ष के दायित्व के लिए भी भुगतान करेगी। मोटर बीमा होने से आपको कानूनी आवश्यकता को पूरा करने के अलावा सड़क पर ड्राइव करने का विश्वास मिलेगा। यह एकमात्र हथियार है जिसे आप किसी भी जोखिम या दुर्भाग्य का विरोध कर सकते थे।

आम मोटर बीमा श्रेणियों में शामिल हैं:

  • कार बीमा
  • दोपहिया वाहन का बीमा
  • वाणिज्यिक वाहन बीमा

सामान्य बीमा में, जब आप किसी भी प्रकार का बीमा खरीदते हैं, तो आप मासिक और वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करते हैं। पूरे बीमा के दौरान, नुकसान का बोझ लगभग किसी के पास नहीं है क्योंकि सभी बाद में बीमा पॉलिसी द्वारा कवर हो जाते हैं। एक प्रीमियम राशि वह राशि है जिसे आप बीमा कवर के लिए अपनी कंपनी के बीमाकर्ता को भुगतान करते हैं। जब बीमा कवर की व्यवस्था की गई है, तो बीमाकर्ता आपको एक पॉलिसी शेड्यूल भेजेगा। पॉलिसी शेड्यूल में, आपको जो राशि चुकानी होती है, वह पॉलिसी शेड्यूल में उल्लिखित होती है। कुछ जोखिमों को कवर करने के लिए आपको जो राशि चुकानी होती है वह बीमा कंपनियों के वाणिज्यिक निर्णयों द्वारा तय की जाती है।

स्वास्थ्य बीमा

हर साल स्वास्थ्य देखभाल की लागत बढ़ रही है। स्वास्थ्य बीमा होने से किसी भी आपात स्थिति में आपको महंगे मेडिकल बिल से सुरक्षा मिलेगी। स्वास्थ्य बीमा चिकित्सा और सर्जिकल खर्चों के लिए भुगतान करते हैं। स्वास्थ्य मुद्दों और संबंधित चिकित्सा लागतों के वित्तीय जोखिमों को कम करने के लिए एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी एकमात्र तरीका है। स्वास्थ्य बीमा, अस्पताल में भर्ती होने के खर्च, एम्बुलेंस शुल्क और दैनिक नकद भत्ते आदि के लिए भुगतान करते हैं। आपकी स्वास्थ्य और अन्य चीजों की सुरक्षा के लिए बीमा कंपनी द्वारा विभिन्न स्वास्थ्य योजनाएं प्रदान की जाती हैं, इसलिए आपको अपनी सुरक्षा के लिए सर्वोत्तम निर्णय लेने के लिए सभी बीमा पॉलिसी को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

स्वास्थ्य बीमा के सामान्य प्रकार में शामिल हैं:

  • व्यक्तिगत नीति
  • परिवार फ्लोटर नीति
  • सर्जरी कवर
  • व्यापक स्वास्थ्य बीमा

यात्रा बीमा

अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए यात्रा बीमा आधारभूत उपयोगी है। यात्रा बीमा आपको यात्रा के दौरान दुर्भाग्य से बचाता है। यह यात्रा के दौरान मृत्यु के मामले में यात्री के नामांकित व्यक्ति को धन भी प्रदान करता है। ट्रैवल इंश्योरेंस में सामान की कमी, पासपोर्ट की हानि, उड़ान में देरी और मेडिकल इमरजेंसी आदि के मुद्दे शामिल होंगे।

विभिन्न प्रकार के यात्रा बीमा में शामिल हैं:

  • व्यक्तिगत यात्रा नीति
  • परिवार यात्रा नीति
  • वरिष्ठ नागरिक यात्रा नीति
  • छात्र यात्रा बीमा

संपत्ति का बीमा

संपत्ति बीमा किसी संरचना के मालिक या किराएदार को क्षति या चोरी की स्थिति में वित्तीय प्रतिपूर्ति प्रदान करता है। यह आग और संबद्ध खतरों के खिलाफ संपत्ति को भी कवर करता है, जैसे कि बाढ़ तूफान और बाढ़, भूकंप आदि।

सामान्य बीमा क्या है? | एक पूर्ण गाइड

सामान्य बीमा क्या है एकसामान्य बीमा क्या है? | एक पूर्ण गाइड पूर्ण गाइड

जनरल इंश्योरेंस हमें और हमारे द्वारा दी जाने वाली चीजों की रक्षा करता है। यह हमें विभिन्न प्रकार के नुकसानों से बचाता है यानी आग, बाढ़, तूफान और भूकंप, चोरी, कार दुर्घटना, यात्रा दुर्घटना आदि। आग, बाढ़, तूफान और भूकंप से सामान्य बीमा कवर, चोरी, कार दुर्घटना, यात्रा दुर्घटना आदि।

सामान्य बीमा के प्रकार

मोटर बीमा

यहां तक कि ज्यादातर राज्यों में, कानूनी कार बीमा के बिना ड्राइविंग को अवैध माना जाता है। और यदि आप किसी व्यक्ति को अपनी कार से मारते हैं, तो यह दुर्घटना या मृत्यु के मामले में आपको परेशानी में डाल देगा। मोटर बीमा हमें सड़क पर किसी भी दुर्घटना के मामले में वाहन के सभी डिमेज और देयता कवरेज से बचाता है। मोटर बीमा होने पर, बीमा कंपनी वाहन को सभी निस्तारण का भुगतान करेगी। बीमा कंपनी कानून के अनुसार किसी तीसरे पक्ष के दायित्व के लिए भी भुगतान करेगी।

आम मोटर बीमा श्रेणियों में शामिल हैं:

  • कार बीमा
  • दोपहिया वाहन का बीमा
  • वाणिज्यिक वाहन बीमा

सामान्य बीमा में, जब आप किसी भी प्रकार का बीमा खरीदते हैं, तो आप मासिक और वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करते हैं। एक प्रीमियम राशि वह राशि है जिसे आप बीमा कवर के लिए अपनी कंपनी के बीमाकर्ता को भुगतान करते हैं। जब बीमा कवर की व्यवस्था की गई है, तो बीमाकर्ता आपको एक पॉलिसी शेड्यूल भेजेगा। पॉलिसी शेड्यूल में, आपको जो राशि चुकानी होती है, वह पॉलिसी शेड्यूल में उल्लिखित होती है। कुछ जोखिमों को कवर करने के लिए आपको जो राशि चुकानी होती है वह बीमा कंपनियों के वाणिज्यिक निर्णयों द्वारा तय की जाती है।

स्वास्थ्य बीमा

हर साल स्वास्थ्य देखभाल की लागत बढ़ रही है। स्वास्थ्य बीमा चिकित्सा और सर्जिकल खर्चों के लिए भुगतान करते हैं। स्वास्थ्य मुद्दों और संबंधित चिकित्सा लागतों के वित्तीय जोखिमों को कम करने के लिए एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी एकमात्र तरीका है। स्वास्थ्य बीमा अस्पताल में भर्ती खर्च, एम्बुलेंस शुल्क और दैनिक नकद भत्ते आदि के लिए भी भुगतान करते हैं।

स्वास्थ्य बीमा के सामान्य प्रकार में शामिल हैं:

  • व्यक्तिगत नीति
  • परिवार फ्लोटर नीति
  • सर्जरी कवर
  • व्यापक स्वास्थ्य बीमा

यात्रा बीमा

यात्रा बीमा आपको यात्रा के दौरान दुर्भाग्य से बचाता है। ट्रैवल इंश्योरेंस में सामान की कमी, पासपोर्ट की हानि, उड़ान में देरी और मेडिकल इमरजेंसी आदि के मुद्दे शामिल होंगे।

विभिन्न प्रकार के यात्रा बीमा में शामिल हैं:

  • व्यक्तिगत यात्रा नीति
  • परिवार यात्रा नीति
  • वरिष्ठ नागरिक यात्रा नीति
  • छात्र यात्रा बीमा

ग्रामीण बीमा

Rural insurance helps rural people, their businesses and their families. Rural insurance helps you in rural and agriculture from part of rural insurance.

वाणिज्यिक बीमा

वाणिज्यिक बीमा में मोटर वाहन, विमानन, निर्माण, रसायन, खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ, विनिर्माण, तेल और गैस, फार्मास्यूटिकल्स, बिजली, प्रौद्योगिकी, दूरसंचार, वस्त्र, परिवहन और रसद क्षेत्र शामिल हैं।

वाणिज्यिक बीमा के सामान्य प्रकार:

  • संपत्ति का बीमा
  • समुद्री बीमा
  • दायित्व बीमा
  • वित्तीय लाइनें बीमा
  • इंजीनियरिंग बीमा
  • ऊर्जा बीमा
  • कर्मचारी लाभ बीमा
  • अंतर्राष्ट्रीय बीमा समाधान

सामान्य बीमा के अन्य प्रकार:

  • संपत्ति का बीमा
  • निजी दुर्घटना
  • गृहस्थ
  • दुकानदार
  • वाणिज्यिक बीमा
  • अग्नि बीमा
  • फसल बीमा
  • कॉर्पोरेट बीमा