Home / Equity Finance / घरेलू बीमा पॉलिसी क्या है
घरेलू बीमा पॉलिसी क्या है

घरेलू बीमा पॉलिसी क्या है

जब आप अपने घर में या किराए के घर में रह रहे हों, तो हमेशा अपने घर का बीमा करवाकर समझदारी से निर्णय लें। यह आपके मन की शांति लाएगा, और आपको अपने घर की देखरेख करने और ध्वस्त या चोरी हुए सामान की मरम्मत करने में मदद करेगा।

यहां कुछ सामान्य बातें दी गई हैं जिन्हें बीमा पॉलिसी कवरेज द्वारा संरक्षित किया जाना चाहिए:

  • होम इंश्योरेंस – होम इंश्योरेंस आपको वित्तीय नुकसान में मदद करता है जो आपकी संपत्ति के किसी भी नुकसान या नुकसान के कारण होता है।
  • सामग्री बीमा – सामग्री बीमा आपको वित्तीय नुकसान में मदद करेगा जो किसी भी प्रकार की क्षति या आपकी संपत्ति की चोरी के कारण होता है।
  • होम बिलॉन्गिंग्स – घर से संबंधित बीमा घर की विशेषताओं और बीमा की सामग्री को जोड़ती है।
  • मकान मालिक का बीमा – मकान मालिक की बीमा पॉलिसी आपको किसी संपत्ति को किराए पर देने से जुड़े जोखिम में मदद करती है।
  • स्ट्रैट इंश्योरेंस – स्ट्रेट इंश्योरेंस वित्तीय नुकसान में मदद करता है जो किसी संपत्ति को नुकसान से संबंधित है।

अगर आप अपना नया घर खरीद रहे हैं तो आपको इसे होम इंश्योरेंस कवरेज पॉलिसी से बचाना होगा। यह आपके दिमाग को शांत और आपके घर को सुरक्षित रखेगा। होम इंश्योरेंस आपको अपने घर और कानूनी रूप से देयता के नुकसान के लिए वित्तीय नुकसान से बचाता है। यदि आपको होम लोन लेना है तो आपको ऋणदाता को एक होम इंश्योरेंस प्रूफ की आवश्यकता होगी।

अधिकांश होम इंश्योरेंस कंपनियां आमतौर पर आपके घर की अन्य संरचना जैसे गैरेज और अन्य आउटबिल्डिंग या संलग्न घटकों की सुरक्षा करती हैं। कई प्रकार की होम इंश्योरेंस पॉलिसी हैं जो आपको आपके होम इंश्योरेंस एजेंट द्वारा प्रदान की जाएंगी लेकिन आपको अपनी होम इंश्योरेंस पॉलिसी को अपने घर और संपत्ति की जरूरतों और आवश्यकताओं के अनुसार चुनना होगा। हमेशा एक बीमा पॉलिसी चुनें, जिसमें आप बीमा कराना चाहते हैं। यदि आप ऐसे क्षेत्र में रह रहे हैं, जहां बाढ़ की संभावना है या आग-प्रवण झाड़ी के पास है तो आपको बीमा पॉलिसी चुनते समय इन जोखिमों के बारे में सोचना चाहिए। सभी बीमा कंपनियां तूफान, चक्रवात और बुशफायर को कवर नहीं करती हैं।

पर्याप्त होम इंश्योरेंस होना

अपनी बीमा पॉलिसी खरीदते समय, ध्यान रखें कि आपकी बीमा पॉलिसी हमेशा आपकी परिसंपत्ति की प्रतिस्थापन लागत से मेल खाए। इसके अलावा, आपकी बीमा राशि आपके दावे की प्रतिस्थापन लागत के साथ मेल खाना चाहिए। अधिनियमित का मतलब है कि आप अपनी प्रतिस्थापन लागत और बीमा भुगतान के अपने दावे के बीच अंतर का भुगतान करके समाप्त कर सकते हैं।

अनुपूरक व्यय और लागत

यदि आप घर क्षतिग्रस्त हैं या बुरी तरह से प्रभावित हैं, तो यह आपकी मरम्मत के लिए आर्थिक रूप से सिरदर्द हो सकता है। आपके घर के पुनर्निर्माण के लिए बहुत सारे खर्च होंगे जैसे श्रम, वास्तुकला, प्लम्बर, सर्वेक्षक और सामग्री व्यय। अपनी बीमा पॉलिसी का चयन करते समय, आप यह जानते हैं कि क्या ये लागत आपके नुकसान को कवर करने के लिए पर्याप्त हैं।

अपनी बीमा पॉलिसी बुद्धिमानी से चुनें

जब आप अपनी बीमा कंपनी का दौरा करेंगे, तो बीमा एजेंट आपको बीमा पॉलिसी के सभी पहलुओं को संक्षेप में बताएगा कि इस नीति में क्या शामिल है और जिसे आमतौर पर परिभाषित नीतियों के रूप में जाना जाता है। आप किसी भी अतिरिक्त कवरेज पॉलिसी को खरीद सकते हैं जो मानक बीमा पॉलिसी द्वारा कवर नहीं की जाती है। अपनी सुरक्षा कवरेज बढ़ाने के लिए, आप अतिरिक्त कवरेज देयता खरीद सकते हैं।

About Malik Arif

Check Also

कैसे एक प्रयुक्त कार वित्त के लिए

कैसे एक प्रयुक्त कार वित्त के लिए

दूसरे ऑटो के वित्तपोषण के संबंध में एक प्रयुक्त ऑटो क्रेडिट कुछ अनूठा है। जब …