Home / Dental Insurance / स्वास्थ्य बीमा का प्रमुख उद्देश्य क्या है?
स्वास्थ्य बीमा का प्रमुख उद्देश्य क्या है

स्वास्थ्य बीमा का प्रमुख उद्देश्य क्या है?

स्वास्थ्य बीमा पूरे या एक व्यक्ति के जोखिम को कवर करता है जो चिकित्सा खर्चों के कारण होता है। यह मूल रूप से एक प्रकार का बीमा कवरेज है जो किसी व्यक्ति के मेडिकल और सर्जिकल खर्चों को कवर करता है। चिकित्सा बीमा आपको बीमारी या चोट के वित्तीय और स्वास्थ्य जोखिमों से बचा सकता है।

स्वास्थ्य बीमा का उद्देश्य

स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न खर्चों के लिए महंगी चिकित्सा लागतों को कवर करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति के पास एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी होनी चाहिए। कवरेज लाभ और लागत योजना से योजना के अनुसार भिन्न होते हैं और प्रत्येक बीमा प्रदाता के साथ भिन्न होते हैं। जब आप स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदते हैं, तो आपको स्वास्थ्य बीमा पहचान पत्र दिया जाता है, जिसे आप सत्यापन के लिए क्लिनिक, डॉक्टर या अस्पताल में प्रस्तुत करते हैं। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों में आम तौर पर प्रीमियम नामक मासिक भुगतान शामिल होता है। इसके अलावा, एक स्वास्थ्य योजना के सदस्य को एक कटौती योग्य भुगतान करना पड़ सकता है, जो बीमाकर्ता के दावों के एक हिस्से का भुगतान करना शुरू करने से पहले उसे एक निश्चित स्तर तक कुल शुल्क के लिए जिम्मेदार बनाता है।

आपातकालीन और जीर्ण देखभाल:

अन्य रोगियों की तुलना में क्रोनिक रोगियों में आपातकालीन विभाग से परामर्श करने का जोखिम अधिक होता है, खासकर अगर उनकी पुरानी देखभाल व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित न हो। स्वास्थ्य बीमा एक दुर्घटना, चोट या पुरानी बीमारी के निदान के लिए चिकित्सा लागत के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है जो किसी विशेषज्ञ द्वारा चल रहे उपचार की आवश्यकता होती है। बीमा पॉलिसी रोगियों को चिकित्सा देखभाल तक पहुंच प्रदान करती है और उपचार की लागत से जुड़ी कम से कम कुछ चिंताओं को दूर करती है।

15 सामान्य क्रोनिक स्थितियां कई क्रोनिक स्थितियों को परिभाषित करने के लिए उपयोग की जाती हैं

उच्च रक्त चाप

उच्च कोलेस्ट्रॉल

इस्केमिक दिल का रोग

दमा

मधुमेह

ह्रदय का रुक जाना

गुर्दे की पुरानी बीमारी

अलिंद विकम्पन

डिप्रेशन

जीर्ण प्रतिरोधी फुफ्फुसीय रोग (COPD)

अल्जाइमर रोग

कैंसर

ऑस्टियोपोरोसिस

गठिया

आघात

निवारक देखभाल:

अधिकांश स्वास्थ्य नीतियों में निवारक देखभाल का एक सेट शामिल है। रोग की रोकथाम के लिए, रोकथाम के लिए स्वास्थ्य देखभाल के उपायों को शामिल किया गया है। यह व्यक्तियों को एक बच्चे के जन्म से संबंधित स्वास्थ्य देखभाल की लागत, निवारक देखभाल और सिरदर्द या आम सर्दी जैसी शिकायतों के उपचार के लिए प्रबंधन करने की अनुमति देता है। निवारक देखभाल में रुचि और रुचि देखभाल की गुणवत्ता और रोगी के अनुभव में सुधार करते हुए स्वास्थ्य देखभाल की लागत को कम करने के लिए जरूरी है।

उदाहरण के लिए, आपकी उम्र के आधार पर, आपके पास निवारक सेवाओं तक पहुंच हो सकती है जैसे: रक्तचाप, मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल परीक्षण। आम तौर पर स्वास्थ्य बीमाकर्ता द्वारा भुगतान किए जाने वाले नियमित चेकअप और कुछ मानक चिकित्सा परीक्षण भी चिकित्सकों को स्वास्थ्य समस्याओं का पता लगाने और उनका इलाज करने की अनुमति देते हैं जो अन्य खतरनाक बीमारियां बन सकती हैं।

निवारक देखभाल वह देखभाल है जो आप बीमारियों या बीमारियों को रोकने के लिए प्राप्त करते हैं। इसमें स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए परामर्श भी शामिल है। यदि आप किसी समस्या को जल्दी पकड़ लेते हैं, या यदि कोई टीकाकरण आपको गंभीर बीमारी से बचाता है, तो निवारक देखभाल आपके स्वास्थ्य देखभाल खर्च को कम करने में मदद कर सकती है।

निवारक सेवाएं

निवारक सेवाओं के 3 सेट हैं:

  • बच्चों के लिए
  • महिलाओं के लिए
  • वयस्कों के लिए

अन्य लाभ

  • एक संचयी बोनस / नो क्लेम बोनस लाभ बीमाकर्ता से बीमाकर्ता के लिए अलग-अलग होता है जो पॉलिसीधारक को हर साल मुफ्त में प्रदान किया जाता है।
  • स्वास्थ्य बीमा में कैशलेस सुविधा या कैशलेस अस्पताल में भर्ती होने से आपको तीसरे पक्ष के प्रशासकों (टीपीए) और / या बीमा कंपनियों के साथ अस्पतालों में इलाज कराने की सुविधा मिलती है, देश में कहीं भी जहां आपके उपचार का सारा खर्च सीधे भुगतान करेगा अस्पतालों को कंपनी।
  • स्वास्थ्य जांच: बीमाकृत एजेंसी के साथ सूचीबद्ध चिकित्सा प्रतिष्ठानों में बीमित व्यक्ति नियमित अंतराल पर मुफ्त स्वास्थ्य जांच का लाभ उठा सकते हैं।

About Malik Arif

Check Also

कितना बीमा के साथ एड्स मूल्य सुनकर

कितना बीमा के साथ एड्स मूल्य सुनकर

इसके आस-पास कोई साधन नहीं है, हियरिंग एड का खर्च वर्ग माप अधिक है। वे …

2 comments

  1. thank you for showing how health is so inportant without it you can’t go out or do anything

  2. Krishna kumar