Home / General Insurance / आपको जनरल इंश्योरेंस की आवश्यकता क्यों है?
आपको जनरल इंश्योरेंस की आवश्यकता क्यों है

आपको जनरल इंश्योरेंस की आवश्यकता क्यों है?

इस युग में, यदि आप एक जोखिम मुक्त जीवन जीना चाहते हैं, तो आपके पास एक सामान्य बीमा पॉलिसी होनी चाहिए। इसलिए उन सभी चीजों को सुरक्षित करना महत्वपूर्ण है जो आपके पास हैं और मूल्य हैं। जीवन में हमारे मूल्यवान आश्वासन, जैसे कि घर, व्यवसाय और वाहन विभिन्न खतरों के संपर्क में हैं। प्रत्येक चीज़ में एक जोखिम है जो आपके पास है इसलिए यह आवश्यक है कि आप अपनी चीजों को बीमाकृत रखें और उनकी सुरक्षा पॉलिसी के अनुसार बीमा कंपनी द्वारा प्रदान की जाती है। जनरल इंश्योरेंस चोरी, चोरी आदि जैसी बीमा पॉलिसियों को कवर करता है।

इसके अलावा, सामान्य बीमा आपके घर, कार और स्वास्थ्य सहित लगभग हर चीज को कवर करता है। सामान्य बीमा आपको स्वास्थ्य और दुर्घटनाओं से संबंधित मुद्दों में भी बचाता है। इंश्योरेंस का प्रीमियम भरना बचत खाते में जमा करने के समान ही है, क्योंकि बाद में यह तब आता है जब आपको इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है। यदि आपने अपने परिवार, संपत्ति, संपत्ति को सुरक्षित रखने के बारे में नहीं सोचा है, तो आपको उन्हें सुरक्षित बनाने के लिए इन बातों पर ध्यान देना होगा। सामान्य बीमा का मुख्य लाभ यह है कि घर, कार, स्वास्थ्य और अन्य परिसंपत्तियों सहित सभी चीजें सामान्य बीमा पॉलिसी के माध्यम से सुरक्षित हैं। इन परिसंपत्तियों के किसी भी नुकसान के मामले में, आपकी बीमा कंपनी सभी राशि का भुगतान करेगी और आप इसके साथ सौदा नहीं करेंगे। सबसे महत्वपूर्ण कारण किसी भी जोखिम या दुर्घटना के खिलाफ आपकी बीमा पॉलिसी द्वारा प्रदान की गई मन की शांति है।

यहां मुख्य कारण दिए गए हैं कि आपके पास एक सामान्य बीमा होना चाहिए:

मोटर बीमा:

यहां तक कि ज्यादातर राज्यों में, कानूनी कार बीमा के बिना ड्राइविंग को अवैध माना जाता है। मोटर बीमा में आग, चोरी, विस्फोट, चोरी, दंगों, हमलों, भूकंप, बाढ़, चक्रवात, दुर्घटनाओं और दुर्भावनापूर्ण कार्यों से कार और दोपहिया वाहनों के लिए सुरक्षा शामिल है। और यदि आप किसी व्यक्ति को अपनी कार से मारते हैं, तो यह दुर्घटना या मृत्यु के मामले में आपको परेशानी में डाल देगा। मोटर बीमा हमें सड़क पर किसी भी दुर्घटना के मामले में वाहन के सभी डिमेज और देयता कवरेज से बचाता है। मोटर बीमा होने पर, बीमा कंपनी वाहन को सभी निस्तारण का भुगतान करेगी। बीमा कंपनी कानून के अनुसार किसी तीसरे पक्ष के दायित्व के लिए भी भुगतान करेगी। मोटर बीमा होने से आपको कानूनी आवश्यकता को पूरा करने के अलावा सड़क पर ड्राइव करने का विश्वास मिलेगा। यह एकमात्र हथियार है जिसे आप किसी भी जोखिम या दुर्भाग्य का विरोध कर सकते थे।

आम मोटर बीमा श्रेणियों में शामिल हैं:

  • कार बीमा
  • दोपहिया वाहन का बीमा
  • वाणिज्यिक वाहन बीमा

सामान्य बीमा में, जब आप किसी भी प्रकार का बीमा खरीदते हैं, तो आप मासिक और वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करते हैं। पूरे बीमा के दौरान, नुकसान का बोझ लगभग किसी के पास नहीं है क्योंकि सभी बाद में बीमा पॉलिसी द्वारा कवर हो जाते हैं। एक प्रीमियम राशि वह राशि है जिसे आप बीमा कवर के लिए अपनी कंपनी के बीमाकर्ता को भुगतान करते हैं। जब बीमा कवर की व्यवस्था की गई है, तो बीमाकर्ता आपको एक पॉलिसी शेड्यूल भेजेगा। पॉलिसी शेड्यूल में, आपको जो राशि चुकानी होती है, वह पॉलिसी शेड्यूल में उल्लिखित होती है। कुछ जोखिमों को कवर करने के लिए आपको जो राशि चुकानी होती है वह बीमा कंपनियों के वाणिज्यिक निर्णयों द्वारा तय की जाती है।

स्वास्थ्य बीमा

हर साल स्वास्थ्य देखभाल की लागत बढ़ रही है। स्वास्थ्य बीमा होने से किसी भी आपात स्थिति में आपको महंगे मेडिकल बिल से सुरक्षा मिलेगी। स्वास्थ्य बीमा चिकित्सा और सर्जिकल खर्चों के लिए भुगतान करते हैं। स्वास्थ्य मुद्दों और संबंधित चिकित्सा लागतों के वित्तीय जोखिमों को कम करने के लिए एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी एकमात्र तरीका है। स्वास्थ्य बीमा, अस्पताल में भर्ती होने के खर्च, एम्बुलेंस शुल्क और दैनिक नकद भत्ते आदि के लिए भुगतान करते हैं। आपकी स्वास्थ्य और अन्य चीजों की सुरक्षा के लिए बीमा कंपनी द्वारा विभिन्न स्वास्थ्य योजनाएं प्रदान की जाती हैं, इसलिए आपको अपनी सुरक्षा के लिए सर्वोत्तम निर्णय लेने के लिए सभी बीमा पॉलिसी को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

स्वास्थ्य बीमा के सामान्य प्रकार में शामिल हैं:

  • व्यक्तिगत नीति
  • परिवार फ्लोटर नीति
  • सर्जरी कवर
  • व्यापक स्वास्थ्य बीमा

यात्रा बीमा

अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए यात्रा बीमा आधारभूत उपयोगी है। यात्रा बीमा आपको यात्रा के दौरान दुर्भाग्य से बचाता है। यह यात्रा के दौरान मृत्यु के मामले में यात्री के नामांकित व्यक्ति को धन भी प्रदान करता है। ट्रैवल इंश्योरेंस में सामान की कमी, पासपोर्ट की हानि, उड़ान में देरी और मेडिकल इमरजेंसी आदि के मुद्दे शामिल होंगे।

विभिन्न प्रकार के यात्रा बीमा में शामिल हैं:

  • व्यक्तिगत यात्रा नीति
  • परिवार यात्रा नीति
  • वरिष्ठ नागरिक यात्रा नीति
  • छात्र यात्रा बीमा

संपत्ति का बीमा

संपत्ति बीमा किसी संरचना के मालिक या किराएदार को क्षति या चोरी की स्थिति में वित्तीय प्रतिपूर्ति प्रदान करता है। यह आग और संबद्ध खतरों के खिलाफ संपत्ति को भी कवर करता है, जैसे कि बाढ़ तूफान और बाढ़, भूकंप आदि।

About Malik Arif

Check Also

सामान्य बीमा क्या है एक पूर्ण गाइड

सामान्य बीमा क्या है? | एक पूर्ण गाइड

जनरल इंश्योरेंस हमें और हमारे द्वारा दी जाने वाली चीजों की रक्षा करता है। यह …

One comment

  1. i wish i watch this drama